Accidents & Disasters

बीकानेर के पास भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान MIG-21 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

राजस्थान के बीकानेर में भारतीय वायु सेना का एक लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है। बीकानेर में यह हादसा वायु सेना के नाल एयरबेस के पास हुआ है। ग्रामीणों ने धुंआ और धूल के गुबार के साथ ही दो पायलटों को पैराशूट से नीचे उतरते देखना बताया है। बीकानेर जिला कलेक्टर ने हादसे की पुष्टि करते हुए मौके पर राहत और बचाव दल पहुंचने की बात कही है। 

बता दें भारतीय वायु सेना की दुर्घटना की वजह अभी तक पता नहीं चल पाया है लेकिन दोनों पायलट सुरक्षीत है।जानकारी के अनुसार यह एक रूटीन उड़ान थी। बीकानेर से 13 किलोमीटर दूर नाल एयरबेस से उडान के भरने के कुछ ही देर बाद यह विमान क्रैश हो गया। हालांकि फिलहाल वायु सेना की ओर से कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है । 


भारतीय वायुसेना का मिग-21 दुर्घटना की तस्वीरे रिपब्लिक भारत के पास मौजूद है। बता दें हाल ही में एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय लडाकू विमान मिग -21 ने पाकिस्तान के लडाकू विमान एफ-16 को ढेर किया था। मिग-21 बाइसन के हमले के बाद पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान एलओसी के पास पीओके में ढेर हुआ था ।   28 फरवरी को सेना की ओर से जारी किए गए बयान में साफ कहा गया था कि पाकिस्तान के एक F-16 लाड़कू विमान को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग 21 बाइसन ने ढेर किया था । 

इससे पहले 12 फरवरी को राजस्थान के जैसलमेर से उड़ान भरने के बाद वायुसेना के एक और विमान के क्रैश हो गया था। 

इस बारे में बात करते हुए भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता ने कहा था कि  'मिग 27 विमान ट्रेनिंग मिशन पर था। जैसलमेर के एयरबेस से मंगलवार शाम करीब 6 बजकर 10 मिनट पर उड़ान भरने के बाद यह पोखरण रेंज के पास क्रैश हो गया। पायलट ने इजेक्ट किया और वह सुरक्षित है।'