Accidents & Disasters

रायबरेली ट्रेन हादसा LIVE: न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतरी

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

Update at 10.21 am:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए जताया दुख. ‘‘रायबरेली में ट्रेन दुर्घटना में हुई लोगों की मौत से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ हैं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’’ 

Update at 10.18 am:

रायबरेली के हरचंदपुर स्टेशन के पास न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगी पटरी से उतर गई. इस हादसे में अभी तक पांच लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, जबकि 20 लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है. फिलहाल स्थानीय लोग और प्रशासन हरचंदपुर स्टेशन के स्टॉफ रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटा है. यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल है. रायबरेली ट्रेन हादसे का संज्ञान लेते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने दो एनडीआरएफ की टीमों को घटनास्थल के लिए रवाना किया है. लखनऊ और वाराणसी से दो एनडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो चुकी हैं.

ट्रेन फरक्का से चलकर रायबरेली होते हुए नई दिल्ली जा रही थी. तभी हरचंदपुर आउटर के पास गलत ट्रैक पर जाने की वजह से यह हादसा हुआ है. फिलहाल रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो चुके हैं. मौके पर स्थानीय पुलिस और एम्बुलेंस पहुंच चुकी है. घायलों की संख्या का अंदाजा नहीं लगाया जा सका है. बताया जा रहा है कि मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

वहीं अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकों के एक दल को दुर्घटना राहत मेडिकल वैन से मौके के लिए रवाना कर दिया गया है. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) में आपात हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि अभी तक चार यात्रियों के मरने की सूचना है. रेलवे के सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं.

उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि यह दुर्घटना आज सुबह छह बज कर पांच मिनट पर हुई. शुरूआती सूचना के अनुसार करीब एक दर्जन लोग घायल हैं. कुमार के मुताबिक अधिकारियों की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है. अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आला अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया है. दुर्घटना के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर रेल यातायात बाधित है.

 

(इनपुट भाषा से भी)