Accidents & Disasters

जेट एयरवेज की फ्लाइट में घायल यात्रियों ने मांगा 30 लाख रुपये का मुआवजा

Written By Amit Bajpayee | Mumbai | Published:

जेट एयरवेज की फ्लाइट के क्रू मेंबर की गलती से गुरुवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. बता दें, मुंबई से जयपुर जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट में केबिन प्रेशर बरकरार न रख पाने की वजह से यात्रियों के कान-नाक से खून बहने लगा था. क्रू फ्लाइट में टेकऑफ के दौरान 'क्रू केबिन प्रेशर' को बरकरार रखने का स्विच दबाना भूल गया था. जिसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. लोगों ने सिर में दर्द होने की भी शिकायत की थी.

इधर इलाज के लिए अस्पताल भेजे गए पांच में से एक जेट एयरवेज के यात्री ने एयरलाइन से 30 लाख रुपये का मुआवजा तथा 100 अपग्रेड वाउचर्स की मांग की है. एयरलाइन के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इस यात्री ने एयरलाइन द्वारा देखभाल में कमी का आरोप लगाया है. 

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा यात्री ने उड़ान का वीडियो भी ‘शेयर’ करने की धमकी दी है.  जेट एयरवेज की इस उड़ान में कॉकपिट क्रू के सदस्य केबिन वायु दबाव को नियंत्रित करने वाले स्विच को खोलने में विफल रहे थे.  इस वजह से विमान में सवार करीब 30 यात्रियों के नाक व कान से खून आने लगा था.

कानून के तहत यदि कोई यात्री किसी एयरलाइन से यात्रा के समय घायल होता है तो एयरलाइन को उसे मुआवजा देना होता है. 

एक सूत्र ने कहा कि यात्री ने दावा किया है कि जेट एयरवेज ने यात्रियों का ध्यान नहीं रखा. ऐसे में उसे 30 लाख रुपये का मुआवजा तथा 100 अपग्रेड वाउचर दिए जाएं ताकि वह इकनॉमी श्रेणी के टिकट पर बिजनेस श्रेणी में यात्रा कर सके.

लोगों के द्वारा शिकायत करने के बाद फलाइट को आनन-फानन में मुंबई में लैंड किया गया. बता दें, ये फ्लाइट उड़ान भरने के 45 मिनट बाद मुंबई वापस लौटा. B737 एयरक्राफ्ट में लगभग 166 पेसेंजर और 5 क्रू मेंबर मौजूद थे. इन लोगों का फिलहाल मुंबई एयरपोर्ट पर इलाज किया जा रहा है. वहीं कुछ लोगों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि करीब आठ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यात्री ने बनाया वीडियो -

इस पूरे मामले में DGCA ने जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं इस फ्लाइट में सफर कर रहे एक शख्स ने फ्लाइट के अंदर का वीडियो बनाकर ट्विटर पर शेयर किया है. उन्होंने लिखा है कि ''टेक्निकल फाल्ट के कारण फ्लाइट में  लोगों को घबराहट होने लगी. फिलहाल सभी पैसेंजर ठीक हैं. 'वीडियों में साफतौर पर देखा जा सकता है कि फ्लाइट में मौजूद लोगों ने ऑक्सीजन मास्क लगा रखा है.'

जेट एयरवेज ने दी सफाई -

वहीं इस पूरे मामले पर जेट एयरवेज ने अपनी सफाई देते हुए कहा है कि 166 गेस्ट और पांच क्रू मेंबर को सही सलामत मुंबई में उतार लिया गया है. सभी पैसेंजर ठीक हैं. जिन लोगों के कान और नाक से खून बह रहा था उनका इलाज किया जा रहा है.

''फ्लाइट के कॉकपिट क्रू को हटा दिया गया है. इस मामले में हम जांच कर रहे हैं. हमारी एयरलाइन इन लोगों को उनके जगह पर पहुंचाने के लिए दूसरी फ्लाइट का विकल्प तलाश रही है. हमें इस पूरे मामले पर खेद हैं.''

DO NOT MISS