Accidents & Disasters

कुंभ मेला 2019: दिगंबर अखाड़े में लगी भीषण आग, कोई हताहत नहीं, देखें VIDEO

Written By Press Trust of India (भाषा) | Mumbai | Published:

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन कुंभ मेले से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां लगे हुए टेंट में आग लगने की खबर सामने आ रही है. मीडिया खबरों के अनुसार आग इतनी व्यापक थी कि दिगंबर अखाड़े का टेंट जलकर खाक हो गया. आग लगने की पीछे की वजह को सिलेंडर फटना बताया जा रहा है. इसके साथ ही आसपास की जगहों से भी अन्य टेंटों को खाली कराया जा रहा है. जानकारी के अनुसार , आग लगने के साथ ही मेले में अफरातफरी का मौहाल पैदा हो गया.

हालांकि अपराह्न पौने एक बजे लगी इस आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन वहां रखा काफी सामान जलकर राख हो गया. अखाड़ा पुलिस थाना निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

आपदा प्रबंधन (स्वास्थ्य विभाग) के नोडल अधिकारी रिषि सहाय ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि घटना के आधे घंटे के भीतर आठ एम्बुलैंस और दमकल की छह गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं और इसके बाद उन्होंने आग पर 10 मिनट में काबू पा लिया गया .

दिगम्बर अनी अखाड़े के श्रीमहंत दिव्य जीवन दास ने बताया कि निकट स्थित बारह भाई डांडिया की तरफ से आग की लपटें आईं और दिगंबर अनी अखाड़े का रसोई घर आग की चपेट में आ गया जिससे सिलेंडर फट गया.

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश पुलिस प्रयागराज में मंगलवार से शुरू हो रहे कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा के लिए पूर्णतया तैयार है . प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने सोमवार को पीटीआई—भाषा को बताया कि आधुनिक पुलिस तकनीकों का इस्तेमाल होगा ताकि कोई घटना ना होने पाये . कुंभ 3200 हेक्टेअर से अधिक भूमि पर हो रहा है और इसमें अगले 50 दिनों में 12 करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है .

सिंह ने बताया कि एक आधुनिक एकीकृत कमांड एवं कंट्रोल सेंटर बनाया गया है जो 1200 सीसीटीवी के जरिए कुंभ मेले पर 24 घंटे नजर रखेगा .