PC- Twitter/ @narendramodi
PC- Twitter/ @narendramodi

Accidents & Disasters

अम्फान तूफान : पीएम मोदी ने ओडिशा के लिए 500 करोड़ और पश्चिम बंगाल के लिए एक हज़ार करोड़ की मदद का किया ऐलान

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ओडिशा में समीक्षा बैठक करने के बाद राज्य को 500 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता देने की घोषणा की है। पीएम मोदी चक्रवात अम्फान से हुए नुक्सान का जायजा लेने राज्य पहुंचे थे। मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये चिंता का विषय है और इससे राज्य को बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास करेगी।

उन्होंने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और उनकी टीम के प्रयासों की सराहना भी की। साथ ही उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने राज्य को तूफ़ान के कहर से निकालने के लिए पटनायक सरकार की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया। उन्होंने पटनायक और ओडिशा के राज्यपाल के साथ चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।

उन्होंने आगे कहा-“पश्चिम बंगाल की तुलना में, ओडिशा में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। आज मैंने राज्य में आवास, बिजली, संचार, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर को हुए नुकसान की विस्तृत समीक्षा की है। राज्य सरकार ने सब कुछ विस्तार से बताया। राज्य सरकार जल्द ही केंद्र को रिपोर्ट सौंपेगी। केंद्र की टीम जल्दी यहां पहुंच जाएगी। हमने तत्काल सहायता के रूप में 500 करोड़ रुपये देने का फैसला लिया है। पूर्ण सर्वेक्षण के बाद, केंद्र सरकार राज्य के साथ खड़ी रहेगी ताकि इसे संकट से बाहर निकाल सकें और विकास करने में मदद कर सकें।“

इससे पहले, पीएम मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ राज्य के तूफ़ान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था। चक्रवाती तूफान के चलते राज्य में कम से कम 77 लोगों की जान चली गई और राजधानी कोलकाता समेत कई दक्षिणी जिले तबाह हो गए हैं।

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ रुपये की अग्रिम मदद देने की घोषणा की है। साथ ही प्रत्येक मृतक के परिवार को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

मोदी ने वीडियो संदेश में कहा, “मैं राज्य को 1,000 करोड़ रुपये की अग्रिम मदद देने की घोषणा करता हूं। घरों के अलावा कृषि, बिजली और अन्य क्षेत्रों को पहुंचे नुकसान का विस्तृत आकलन किया जाएगा।“

ये भी पढ़ें: मोदी पहुंचे कोलकाता, पश्चिम बंगाल में चक्रवात के बाद के हालात का लेंगे जायजा

मोदी ने कहा कि राज्य में नुकसान के पैमाने के आकलन के लिए केंद्र एक टीम तैनात करेगा।

उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल संकट का अच्छे से सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, “इस प्रतिकूल समय में हम सब पश्चिम बंगाल के साथ हैं।”

साक्षी बंसल की रिपोर्ट