Television News

‘महाभारत’ के ये अभिनेता वृद्धाश्रम में गुजार रहे हैं अपनी ज़िन्दगी, इस वजह से हुए आर्थिक तंगी का शिकार

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

लॉकडाउन लगने के वजह से टीवी पर बीआर चोपड़ा के एपिक शो ‘महाभारत’ ने वापसी कर ली है। शो को अच्छी-खासी टीआरपी मिल रही है और इसके कलाकार एक बार फिर लोगों की नजरों में आ गए हैं। जानकारी के अनुसार, शो में देवराज इंद्र का किरदार निभाने वाले अभिनेता सतीश कौल वृद्धाश्रम में अपनी ज़िन्दगी गुजार रहे हैं। उनका बुढ़ापा बड़ी मुश्किलों से गुजर रहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते कुछ सालों से सतीश कौल आर्थिक तंगी से जूंझ रहे थे। अब उन्हें मजबूरन लुधियाना के वृद्धाश्रम में रहना पड़ रहा है। आश्रम का नाम विवेकानंद वृद्धाश्रम है। उन्होंने लुधियाना के एक एक्टिंग स्कूल में बहुत पैसे लगाए थे लेकिन नुकसान होने के कारण उन्होंने अपना सारा पैसा गंवा दिया। वह अपना व्यवसाय भी दोबारा खड़ा नहीं कर पाए।

व्यावसायिक ज़िन्दगी के साथ साथ, उनके निजी जीवन में भी उथल-पुथल चल रही है। उनका सालों पहले तलाक हुआ था जिसके बाद उनकी पूर्व पत्नी अपने बेटे के साथ यूएस चली गयी। और सतीश अपने एक्टिंग स्कूल को जारी रखने के लिए भारत रुक गए थे।

ये भी पढ़ें: कैसे हुई 'महाभारत' के ऐतिहासिक टाइटल सॉन्‍ग की रिकॉर्डिंग, देखें वीडियो

2014 में, सतीश कौल को पटियाला की पंजाबी यूनिवर्सिटी ने 11,000 रूपये के मासिक पेंशन के साथ नौकरी ऑफर की थी। नौकरी का कार्यकाल तीन साल का था। लेकिन जुलाई 2015 में, पैर फिसलने के कारण उन्हें हिप फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा। जिसके बाद वह 2 साल तक बिस्तर पर रहे और साल 2017 में यूनिवर्सिटी से पेंशन आनी भी बंद हो गयी। तबसे ही वह आश्रम में रह रहे हैं।

पंजाब सरकार ने वर्ष 2019 में सतीश कौल को 5 लाख रूपये की सहायता प्रदान की थी। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि अपने शुरूआती सालों में सतीश कौल करोड़ों रुपये कमाते थे। लेकिन कुछ वित्तीय फैसले लेने के कारण उन्होंने अपना सबकुछ गंवा दिया।

ये भी पढ़ें: महाभारत: जानिए कैसे शूट हुआ था द्रौपदी का 'चीर हरण' वाला सीन

बता दें कि उन्हें पंजाबी सिनेमा का अमिताभ बच्चन भी कहा जाता था लेकिन बुढ़ापे में उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। सतीश ने 300 से अधिक पंजाबी और हिंदी फिल्में की हैं। वह ‘आंटी नंबर 1’, ‘याराना’, ‘जंजीर’, ‘खेल’, ‘राम लखन’, ‘कर्मा’, ‘खूनी महल’ और ‘इल्जाम’ जैसी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं। सतीश कौल टीवी शो ‘विक्रम बेताल’ में भी काम कर चुके हैं।

साक्षी बंसल की रिपोर्ट