Others

विधायक पिता ने बेटी की शादी के लिए छपवाए अनोखे कार्ड, बोले- कोई महेमान नहीं भूल पाएगा यह शादी

Written By Neeraj Chouhan | Mumbai | Published:

केरल में एक विधायक अपनी बेटी की शादी के लिए छपावाए कार्ड इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रहा हैं और सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया भी जा रहा है.  केरल के तनूर विधानसभा इलाके विधायक अब्दुर्रहमान ने बेटी की शादी को यादगार और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए अपने महमानों के लिए पर्यावरण-अनुकूल कार्ड छपवाए. इन कार्ड को  फूलों और सब्जियों के बीज से बनाया गया है और पूरी तरह हाथ से बने कार्डों को रिसाइकल किया जा सकता है.

दोस्त के आइडिया की देन है ये कार्ड 

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रैस की खबर के अनुसार विधायक ने यह नहीं साफ किया कि कितने कार्ड छपवाए गए हैं, लेकिन वह बताते हैं कि 22 जुलाई को मलप्पुरम जिले के तिरूर में रिसेप्शन के लिए अपने मेहमानों को ये इको- फ्रेंडली कार्ड भिजवा दिए गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि वेडिंग कार्ड को बहुत प्यार से बनाया जाता है लेकिन लोगो अकसर इन कार्ड को या तो कचरे में फेंक देते हैं या जला देते हैं और हम सब यहीं करते हैं. मेरे एक दोस्त ने मुझे इस तरह के इको- फ्रेंडली बनाने का सुझाव दिया.

यह भी पढ़ें- मेट्रो सिटी में जलभराव को लेकर SC ने की तल्ख टिप्पणी, लोग मर रहे हैं और अधिकारी गड्ढे गिन रहे हैं

फूल और सब्जियों के बीज से बने कागज पर प्रिंटेड 

विधायक ने आगे बताया, कार्ड का कागज हस्तनिर्मित है और 100 फीसदी रिसाइकल किया जा सकता है. साथ ही इसे फूलों और सब्जियों के बीज की कई किस्मों के साथ बनाया गया है. इनमें बैंगन, भिंडी, टमाटर और गेंदा के बीज तक शामिल हैं. हमने इस पेपर पर शादी के निमंत्रण को स्क्रीन प्रिंट करवाकर मेहमानों को भेजा है.

कार्ड पर दिया खास संदेश

शादी के कार्ड में मेहमानों के लिए जरूरी संदेश भी है. जिसमें लिखा है, "यह कार्ड फूल और  हर्बल बीज के मिश्रण के साथबने कागज पर प्रिंटेड है. इन्हें धूप वाली जगह में कुछ मिट्टी की सतह के नीचे गमलों में डाल दें नियमित रूप से पानी और इसे पौधे बनाने का इंतजार करें.

यह भी पढ़ें- हैदराबाद की इस लड़की ने पेश की मिसाल, बर्थडे पर खर्च करने के बजाय CM राहत कोष में दान किया 1 लाख रुपये

'नहीं भूलेगा कोई शादी'

विधायक ने इस प्रयोग पर आत्मविश्वास जताते हुए कहा कि मुझे यकीन है कि लोग इन कार्डों को फेंकेंगे नहीं. भले ही वे इसे खुद नहीं लगाकर, वो अपनों दोस्तों को दे सकते हैं.