Others

‘मुस्कुराएगा इंडिया’ पर सराईकेला के मशहूर छऊ डांसरों ने दी शानदार प्रस्तुति, देखें वीडियो

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

पूरी दुनिया पर इस समय कोरोना वायरस नाम का काला साया मंडरा रहा है। चीन से जन्मी इस महामारी ने भारत, यूएस और इटली जैसे देशों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। कई लोग इससे संक्रमित हैं और बहुत से लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। ऐसे में शारीरिक रूप के साथ साथ लोग मानसिक रूप से भी बीमार हो रहे हैं।

भारत में भी संक्रमितों का आकड़ा एक लाख पार कर गया है। जो लोग इससे संक्रमित नहीं हैं वो घर और दो वक़्त की रोटी जैसी बुनियादी चीजों के लिए तरस रहे हैं। आम जनजीवन सुस्त पड़ गया है और लोग मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में कई भारतीय कलाकारों ने महामारी के दौरान लोगों का हौंसला बढ़ाने के लिए पहल की है।

कहते हैं कि गम के साए से निकलने के लिए कला से बेहतर कुछ नहीं है। इसलिए कई कलाकारों ने अपनी फिल्मों, गानों और डांस के जरिये लोगों का मनोबल बढ़ाने की कोशिश की है। पिछले महीने सोशल मीडिया पर एक गीत रिलीज़ हुआ था-‘फिर मुस्कुराएगा इंडिया’ जिसमें अक्षय कुमार, आयुष्मान खुराना, कृति सेनन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अनन्या पांडे, कियारा आडवाणी समेत कई बॉलीवुड सितारें नजर आये थे। ये गाना विशाल मिश्रा ने बनाया था।

अब इसी गाने पर सराईकेला के लोकप्रिय छऊ डांसरों ने शानदार प्रस्तुति दी है। सुमित महापात्र ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें सराईकेला छऊ शैली के विश्वविख्यात कलाकार रूपेश साहू, असित पटनायक, प्रदिप बासा, प्रदिप कवी, राकेश कवी, भोला महांती, पारस, गीतांजलि हेंब्रम के साथ सुमित खूबसूरत प्रदर्शन देते नजर आ रहे हैं। देखिये उनका वीडियो-

बता दें कि सुमित एक मशहूर सराईकेला छऊ मुखौटा निर्माणकर्ता हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन कर चुके हैं। सराईकेला छऊ डांस बिना मुखौटे के मुमकिन ही नहीं है। जब भी मुखौटे बनाने की बात आती ही तो उसमें सुमित कुमार महापात्र का नाम भी जरुर जोड़ा जाता है। वह संस्कृति मंत्रालय से सीनियर स्कॉलरशिप भी हासिल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: मुस्कुराएगा इंडिया: कोरोना से लड़ने के लिए अक्षय कुमार, आयुष्मान खुराना समेत इन सितारों ने की पहल

देश में कोरोना का कहर

कोविड-19 के कारण देश में बुधवार तक 3,303 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,750 पर पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 140 संक्रमित व्यक्तियों ने अपनी जान गंवा दी और संक्रमण के 5,611 नए मामले सामने आए।

साक्षी बंसल की रिपोर्ट