Bollywood News

Shakuntala Devi Biopic: चुटकियों में बड़ी से बड़ी गणनाएं करने वाली 'ह्यूमन कंप्‍यूटर' का किरदार निभाएंगी विद्या बालन

Written By Ankita Tiwari | Mumbai | Published:

विद्या बालन जल्द ही  मैथ्स जीनियस, शकुंतला देवी की बायोपिक में मुख्य भूमिका निभाएंगी। प्रसिद्ध गनित्यज्ञ शकुंतला देवी, को उनकी अविश्वसनीय रूप से तेज गणना करने की क्षमता के कारण ‘मानव कंप्यूटर’ भी कहा जाता था। 

यूं तो शकुंतला देवी ने कभी शिक्षा प्राप्त नहीं की किन्तु उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें 1982 के ‘द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में शामिल किया गया। कहा जाता है कि शकुंतला की इंटेलिजेंस तब उजागर हुई जब मात्र 5 वर्ष की आयु में  उन्होंने 18 वर्ष की छात्रा का गणित का सवाल हल किया। 

इस फिल्म का निर्दशन अनु मेनन करेगें। इसकी पटकथा अनु मेनन और नयनिका महतानी ने लिखी है और संवाद इशिता मोइत्रा ने लिखे हैं। गणितीय जादूगर पर बनने वाली ये फिल्म इसी साल के अंत में फ्लोर पर जाएगी और खबरों की माने तो  फिल्म को 2020 की गर्मियों में रिलीज़ किए जाने की उम्मीद है।

अत्यंत रोमांचित विद्या बालन ने अपने इंस्टाग्राम पर ये खबर को पुष्टी कि और लिखा,

 “मैं बड़े पर्दे पर मानव कंप्यूटर, शकुंतला देवी का किरदार निभाने को लेकर बेहद उत्साहित हूं। वे वास्तव में एक ऐसी इंसान थीं, जिन्होंने अपने व्यक्तित्व को स्वीकार कर उसे उभारा, वे एक मजबूत नारीवादी आवाज थीं और सफलता के शिखर तक पहुंचने के लिए उन्होंने साहस के साथ आलोचनाओं का मुकाबला किया। मैं रोमांचित हूं कि विक्रम मल्होत्रा, जिनके साथ मैंने कहानी में भी काम किया था, उनकी टीम यह फिल्म बना रही है। विक्रम, अनु और मैं हमारे देश की इतनी प्रेरणादायक महिला की कहानी को जीवंत करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं।”

विद्या हाल ही में एन ती आर बायोपिक का  भी हिस्सा थी। इस फ़िल्म में विद्या ने एन टी आर की पत्नी का किरदार निभाया था। इसके अलावा विद्या, तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन स्टारर  फ़िल्म 'पिंक'  के साउथ रीमेक में थला अजीथ के साथ नजर आयेंगी।

साथ की वो  साल अक्षय कुमार की 'मिशन मंगल' में भी अहम भूमिका निभाएंगी। इस फिल्म में उनके साथ तापसी पन्नू , सोनाक्षी सिन्हा, शरमन जोशी भी नजर आएंगे।

DO NOT MISS