Bollywood News

‘आयुष्मान भारत’ योजना से पहुंचा एक करोड़ लोगों को फायदा, अमिताभ बच्चन ने दी बधाई

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

केंद्र सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि इस योजना ने कई लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर डाला है। बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने भी पीएम मोदी को इस कामयाबी पर बधाई दी है।

बिग बी ने लिखा-“इस माइलस्टोन को हासिल करने के लिए आयुष्मान भारत को बहुत बहुत बधाई।“

इस योजना की शुरुआत 23 सितंबर, 2018 को हुई थी जिसके तहत देश के गरीब वर्ग को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इसे दुनिया में सबसे बड़ी सरकार द्वारा प्रायोजित स्वास्थ्य सेवा योजना कहा गया है।

पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, “ये हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। दो साल से भी कम समय में इस पहल ने कई लोगों की जिंदगी पर सकारात्मक असर डाला है। मैं सभी लाभार्थियों और उनके परिवारों को बधाई देता हूं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी प्रार्थना करता हूं।”

उन्होंने आगे चिकित्सकों, नर्सों, स्वास्थ्यकर्मियों और आयुष्मान भारत से जुड़े सभी लोगों की सराहना करते हुए कहा कि इन लोगों के प्रयासों से ही यह दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थकेयर प्रोग्राम बन पाया है। उन्होंने लिखा-“लाभार्थी न केवल अपने पंजीकृत क्षेत्र में, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी टॉप क्वालिटी और सस्ती मेडिकल केयर पा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए सहायक है जो घर से दूर काम करते हैं या ऐसी जगह पर पंजीकृत हैं जहां वे नहीं रहते।“

पीएम मोदी ने इस योजना की 1 करोड़वीं लाभार्थी पूजा थापा से टेलीफोन पर बात की। पूजा मेघालय की रहने वाली हैं। पीएम ने ट्विटर पर अपनी बातचीत का ऑडियो भी साझा किया है। थापा एक सैनिक की पत्नी हैं जिनकी आयुष्मान भारत सुविधा के तहत शिलांग में सर्जरी हुई है। उनके पति मणिपुर में तैनात हैं और कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण उनके पास नहीं आ पाए।

साक्षी बंसल की रिपोर्ट