Bollywood News

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार

Written By Digital Desk | Mumbai | Published:

प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को इस साल का दादासाहेब फाल्के पुरस्कार देने का एलान किया गया है। दादासाहेब फाल्के पुरस्कार किसी कलाकार के लिए भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि की।

जावड़ेकर ने ट्वीट किया ‘‘दो पीढ़ियों का मनोरंजन तथा उन्हें प्रेरित करने वाले कलाकार अमिताभ बच्चन को सर्वसम्मति से दादासाहेब फाल्के पुरस्कार के लिए चुना गया है। पूरा देश एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय प्रसन्न है। उन्हें मेरी ओर से हार्दिक बधाई।’’


76 वर्षीय अमिताभ बच्चन ने 1970 के दशक में ‘‘जंजीर’’, ‘‘दीवार’’ और ‘‘शोले’’ जैसी फिल्मों के माध्यम से युवा पीढ़ी के गुस्से को अभिव्यक्ति दी और उन्हें ‘‘एंग्री यंग मैन’’ कहा गया।

1970 के दशक से शुरू हुआ अमिताभ का स्टारडम भारतीय सिनेमा में अब तक जारी है। अपने पांच दशक के करियर में अमिताभ ने कई यादगार फिल्में दीं और उन्हें चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बड़े पर्दे पर अपने अभिनय का करिश्मा बिखेरने वाले अमिताभ बच्चन ने छोटे पर्दे यानी टीवी पर भी खासी सफलता हासिल की। अमिताभ बच्चन साल 2000 से गेम शो ''कौन बनेगा करोड़पति'' को होस्ट कर रहे हैं।

अभिताभ बच्चन को चार राष्ट्रीय परस्कार और 15 फिल्मफेयार अवॉर्ड समेत कई पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। सदी के महानायक को साल 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

( इनपुट - भाषा से भी )

यह भी पढ़े- अमिताभ बच्चन के खिलाफ ट्वीट करने के बाद सपना भवनानी ने कहा, 'लोग कह रहे हैं कि मुझे अपनी जिंदगी खोने से डरना चाहिए'

यह भी पढ़े- भारत-न्यूजीलैंड मैच बारिश की वजह से रद्द होने पर निराश अमिताभ बच्चन ने कहा- 'Shift The World Cup 2019 To...'

यह भी देखें -अपने रिसेप्शन पार्टी में जमकर थिरके रणवीर-दीपिका! अमिताभ बच्चन के साथ डांस वाला वीडियो हो रहा Viral

DO NOT MISS