Updated January 20th, 2023 at 22:34 IST

ब्रिटेन के सांसद ने BBC के बॉस को लिखा लेटर, पीएम मोदी पर बनी डॉक्यूमेंट्री को बताया 'भयावह'

ब्रिटेन की संसद के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर (Lord Rami Ranger) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री सीरीज की आलोचना की।

Reported by: Nripendra Singh
PC: Twitter/PMIndia.gov.in | Image:self
Advertisement

ब्रिटेन की संसद हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर (Lord Rami Ranger) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी BBC डॉक्यूमेंट्री सीरीज की आलोचना करते हुए शुक्रवार को ब्रिटिश मीडिया हाउस के महानिदेशक को पत्र लिखा। पत्र में उन्होंने कहा कि 'प्रोड्यूसर ने इस तरह के असंवेदनशील एकतरफा डॉक्यूमेंट्री का बनाकर विजन, सामान्य ज्ञान और जजमेंट की कमी दिखाई है'।

उन्होंने कहा कि डॉक्यूमेंट्री न केवल सबसे बड़े लोकतंत्र के दो बार के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पीएम का अपमान करती है, बल्कि उस न्यायपालिका और संसद का भी अपमान करती है, जिसने पीएम मोदी की जांच की और उन्हें 2002 के गुजरात दंगों में शामिल होने के आरोप पर क्लीनचिट दे दिया।।

उन्होंने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) से आग्रह किया कि "हमारी कई सीरीज में ब्रिटिश हिंदुओं और मुसलमानों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति से बचने के लिए डॉक्यूमेंट्री के दूसरे भाग की स्क्रीनिंग बंद कर दी जाए।"

'डॉक्यूमेंट्री की टाइमिंग भयावह है': लॉर्ड रामी रेंजर

ब्रिटेन के सांसद ने पूछा,

"इस डॉक्यूमेंट्री की टाइमिंग भयावह है। जब भारत ने G20 की अध्यक्षता ग्रहण की, तो हमारे पास नंबर. 10 में भारतीय मूल के हमारे पहले प्रधानमंत्री हैं, और हम UK-इंडिया मुक्त-व्यापार समझौते के लिए काम कर रहे हैं। कृपया पुष्टि करें कि क्या आपका पाकिस्तानी-मूल कर्मचारी इस बकवास के पीछे थे।"

उन्होंने आगे BBC को याद दिलाया,

"अंग्रेजो ने हमें बिना किसी जनमत संग्रह के मनमाने ढंग से देश को विभाजित किया और एक लाख से अधिक निर्दोष लोगों की मौत का कारण बना और 15 मिलियन से अधिक लोगों को उनके ही देश में शरणार्थियों बनाया। अंग्रेजों ने ऐसी नफरत पैदा की जिसके कारण तीन और खूनी युद्ध हुए जान-माल का नुकसान हुआ और अब भारत और पाकिस्तान परमाणु संपन्न देश हैं। क्या आपको उस रक्तपात की जिम्मेदारी लेने के लिए एक डॉक्यूमेंट्री नहीं बनाना चाहिए, जो लगातार जारी है? बंगाल में अकाल और जलियांवाला बाग में निर्दोष लोगों के नरसंहार के बारे में क्या ख्याल है?"

उन्होंने कहा, "रिकॉर्ड के लिए, भारत में कानूनों के विविधता को स्वीकार और संरक्षित किया जाता है। भारतीय संविधान नस्ल, धर्म और लिंग की परवाह किए बिना सभी को समानता प्रदान करता है। मैं पाकिस्तान के लिए ऐसा नहीं कह सकता, जहां अन्य धर्मों के लोगों और महिलाओं को समानता नहीं दी जाती है।"

गौरतलब है कि, भारत ने इसे एक "प्रोपेगेंडा" कहा है। यह डॉक्यूमेंट्री 'बदनाम' करने के लिए बनाई गई है और सीरीज में औपनिवेशिक मानसिकता "स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है"।

यह भी पढ़ें: BBC Documentary Controversy: पीएम मोदी पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री को सरकार ने बताया ‘प्रोपेगेंडा का हिस्सा’

Advertisement

Published January 20th, 2023 at 22:34 IST

Whatsapp logo