Updated November 2nd, 2023 at 21:53 IST

दिल्ली में प्रदूषण से आफत, 2 दिन बंद रहेंगे प्राइमरी स्कूल; CM केजरीवाल ने दिए आदेश

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को अगले दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है।

Reported by: Deepak Gupta
Delhi primary schools will remain closed for 2 days (iMAGE;: Sutterstock) | Image:self
Advertisement

Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई है। दिल्ली का AQI गुरुवार (02-11-23) को 700 के पार पहुंच गया। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी प्राइमरी स्कूलों को अगले दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है। सीएम केजरीवाल ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ये फैसला किया है। 

स्टोरी की 3 बड़ी बीतें...

  • दिल्ली में प्रदूषण ने बढ़ाई मुसीबत
  • दिल्ली में 2 दिन बंद रहेंगे प्राइमरी स्कूल
  • बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए CM केजरीवाल का फैसला

वहीं एमसीडी स्कूल भी अगले दो दिन, 3 और 4 नवंबर 2023 तक बंद रहेंगे। बच्चों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे। 

दिल्‍ली-NCR में GRAP- 3 लागू

दिल्ली के आसमान में स्मॉग की चादर और हवा में घुले प्रदूषण के जहर को देखते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-3 (GRAP-3) लागू किया गया है। केंद्र सरकार के प्रदूषण नियंत्रण आयोग ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने पर गैर-जरूरी निर्माण गतिविधियों और डीजल से चलने वाले ट्रकों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। GRAP के तीसरे चरण के तहत यह निर्देश जारी किया गया है। 

1

केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना GRAP सर्दी के मौसम के दौरान दिल्ली-NCR में लागू की जाती है। GRAP का तीसरा चरण AQI 401-450 (गंभीर) होने पर लागू होता है। गुरुवाार शाम 5 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 402 रहा। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा से संबंधित बैठक में, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने कहा कि प्रतिकूल मौसम और जलवायु परिस्थितियों के कारण प्रदूषण का स्तर अभी और बढ़ने की आशंका है।

क्या है GRAP- 3?

दिल्ली-एनसीआर में अभी तक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-2 (GRAP-2) लागू था। दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता के आधार पर GRAP को चार चरणों में बांटा गया है। 

  1. पहले चरण AQI 201-300 यानी ‘खराब’ होने पर लागू किया जाता है 
  2. दूसरा चरण AQI 301-400 (बहुत खराब) होने पर लागू होता है
  3. तीसरा चरण AQI 401-450 (गंभीर) होने पर लागू होता है
  4. चौथा चरण AQI 450 से अधिक (गंभीर से भी ज्यादा) होने पर लागू किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: जहरीली हवा से हांफ रहे दिल्‍ली-NCR में GRAP-3 लागू, इन-इन कामों पर लगी पाबंदियां

Advertisement

Published November 2nd, 2023 at 21:52 IST

Whatsapp logo