Updated June 28th, 2023 at 23:34 IST

NRF Bill 2023: PM Modi संभालेंगे नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की कमान, मॉनसून सत्र में संसद में पेश होगा बिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (National Research Foundation) विधेयक, 2023 को संसद में पेश करने को मंजूरी दे दी।

Reported by: Deepak Gupta
PM Narendra Modi | Image:self
Advertisement

NRF Bill 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार 28-06-23 को राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (National Research Foundation) विधेयक, 2023 को संसद में पेश करने को मंजूरी दे दी।

स्वीकृत विधेयक एनआरएफ की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगा जो अनुसंधान और विकास (R & D) को बढ़ावा देगा और भारत के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में अनुसंधान संस्थानों और आर एंड डी प्रयोगशालाओं में अनुसंधान और नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देगा।

विधेयक, संसद में मंजूरी के बाद, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की सिफारिशों के मुताबिक, देश में वैज्ञानिक अनुसंधान की उच्च स्तरीय रणनीतिक दिशा प्रदान करने के लिए एक शीर्ष निकाय एनआरएफ की स्थापना करेगा, जिसकी कुल 5 सालों (2023-28) में अनुमानित लागत 50,000 करोड़ है।

प्रधानमंत्री NRF बोर्ड के पदेन अध्यक्ष होंगे

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) एनआरएफ का प्रशासनिक विभाग होगा जो एक गवर्निंग बोर्ड से शासित होगा। जिसमें विभिन्न विषयों के प्रसिद्ध रिसर्चर और प्रोपेशनल शामिल होंगे। एनआरएफ का दायरा व्यापक है और सभी मंत्रालयों को प्रभावित करता है, इसलिए प्रधानमंत्री बोर्ड के पदेन अध्यक्ष होंगे और केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री पदेन उपाध्यक्ष होंगे। एनआरएफ का कामकाज भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता में एक कार्यकारी परिषद से शासित होगा।

एनआरएफ उद्योग, शिक्षा और सरकारी विभागों और अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग स्थापित करेगा और वैज्ञानिक और संबंधित मंत्रालयों के अलावा उद्योगों और राज्य सरकारों की भागीदारी और योगदान के लिए एक इंटरफेस सिस्टम तैयार करेगा। यह एक नीतिगत ढांचा बनाने और नियामक प्रक्रियाओं को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा जो अनुसंधान एवं विकास पर उद्योग की ओर से सहयोग और बढ़े हुए खर्च को प्रोत्साहित कर सके।

इसे भी पढ़ें: कोई कुछ भी कहे हम 2024 का चुनाव शिंदे के नेतृत्व में लड़ेंगे, रिपब्लिक से बोले फडणवीस

यह विधेयक 2008 में संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (SERB) को भी निरस्त कर देगा और इसे एनआरएफ में शामिल कर देगा, जिसका एक विस्तारित जनादेश है और एसईआरबी की गतिविधियों के अलावा अन्य गतिविधियों को भी कवर करता है। 

Advertisement

Published June 28th, 2023 at 23:33 IST

Whatsapp logo