Updated December 29th, 2022 at 12:54 IST

भारतीय सेना ने अहमदाबाद में पहली दो मंजिला 3D प्रिंटेड आवास का किया उद्घाटन

भारतीय सेना ने 28 दिसंबर 2022 को अहमदाबाद कैंट में सैनिकों के लिए अपनी पहली 3-डी प्रिंटेड हाउस ड्वेलिंग यूनिटका उद्घाटन किया।

Reported by: Lipi Bhoi
| Image:self
Advertisement

भारतीय सेना ने 28 दिसंबर 2022 को अहमदाबाद कैंट में सैनिकों के लिए अपनी पहली 3-डी प्रिंटेड हाउस ड्वेलिंग यूनिट (ग्राउंड प्लस वन कॉन्फिगरेशन के साथ) का उद्घाटन किया। आवास इकाई का निर्माण मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (MES) द्वारा MiCoB Pvt Ltd के सहयोग से नवीनतम 3D रैपिड कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी को शामिल करते हुए किया गया है।

गैराज की जगह के साथ 71 वर्गमीटर की आवासीय इकाई का निर्माण कार्य 3डी प्रिंटेड नींव, दीवारों और स्लैब का उपयोग करके केवल 12 सप्ताह में पूरा किया गया। आपदा-प्रतिरोधी संरचनाएं जोन-3 भूकंप विनिर्देशों और हरित भवन मानदंडों का अनुपालन करती हैं। 3-डी प्रिंटेड घर सशस्त्र बलों के कर्मियों की बढ़ती आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आधुनिक समय के तेजी से निर्माण प्रयासों के प्रतीक हैं। यह ढांचा 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को बढ़ावा देने में भारतीय सेना की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है।

तकनीक एक ठोस 3डी प्रिंटर का उपयोग करती है जो कम्प्यूटरीकृत त्रि-आयामी डिज़ाइन बनाता है और विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष प्रकार के कंक्रीट को बाहर निकालकर परत-दर-परत तरीके से 3-डी संरचना तैयार करता है।

भारतीय सेना के अहमदाबाद स्थित गोल्डन कटार डिवीजन ने संचालन में भी कई गुना अनुप्रयोगों के साथ परियोजना को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय सेना की इकाइयों ने पहले से ही प्री-कास्ट स्थायी सुरक्षा और संचालन के लिए ऊपरी सुरक्षा के निर्माण में 3डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है। इन संरचनाओं को वर्तमान में एक वर्ष की अवधि में मान्य किया जा रहा है और इसे सभी इलाकों में शामिल किया जा सकता है।

क्या होता है 3डी प्रिंटेड घर

3डी प्रिंटेड घर बनाने की प्रक्रिया पारंपरिक निर्माण प्रक्रिया से काफी अलग है। यह बहुत तेज भी है। इसमें संरचना को एक विशेष कंक्रीट मिश्रण का उपयोग करके प्रिंट किया जाता है। जिसके माध्यम से बड़े पैमाने पर 3 डी संरचनाएं बनाई जाती है। कंक्रीट मिश्रण साधारण सीमेंट का आधार होता है जिसमें पानी-सीमेंट का अनुपात कम होता है। जबकि कंक्रीट इस परियोजनाओं के लिए मुख्य सामाग्री है। 

इसे भी पढ़ें- Delhi Police के DCP का कमाल का ट्रांसफॉर्मेशन, आठ महीने में घटाया 46 किलो वजन, हुए सम्मानित

इसे भी पढ़ें- Remote Voting System: अब देश में कही से भी कर सकेंगे मतदान, वोटिंग के लिए घर लौटने की झंझट होगी खत्म

इसे भी पढ़ें- Chinese Woman के स्‍केच ने उड़ाए प्रशासन के होश, बोधगया में दलाई लामा की बढ़ी सुरक्षा

Advertisement

Published December 29th, 2022 at 12:33 IST

Whatsapp logo