Updated August 27th, 2023 at 23:38 IST

कोचीन हवाई अड्डे पर शख्स के पास से 90 लाख का सोना बरामद, कुवैत से आ रहा था

शख्स महिला यात्री के प्राइवेट पार्ट के अंदर कैप्सूल के आकार के 4 पैकेटों में सोना आयात करने की कोशिश कर रहा था।

Reported by: Arpit Mishra
सांकेतिक तस्वीर | Image:self
Advertisement

एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) के अधिकारियों ने 27 अगस्त को कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक शख्स के पास 1705 ग्राम से अधिक का सोना बरामद किया। शख्स का नाम आनंदवल्ली विजयकुमार है और वह कुवैत से आ रहा था। जब्त किए गए सोने की कीमत 90 लाख रुपये है।

स्टोरी में आगे पढ़ें:

  • कैप्सूल के आकार के 4 पैकेटों में सोने की तस्करी
  • जब्त सोने की की कीमत 90 लाख

कस्टम कर रही जांच

शख्स महिला यात्री के प्राइवेट पार्ट के अंदर कैप्सूल के आकार के 4 पैकेटों में सोना आयात करने की कोशिश कर रहा था। इस मामले में कस्टम की टीम आगे की जांच कर रही है। वहीं सोना जब्त करने का एक और मामला आंध्र प्रदेश से सामने आया है। जहां जब्त किए गए माल की कीमत 6.4 करोड़ रुपये आंकी गई है।

मालूम हो कि यह मामला आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा का है। जहां एक व्यक्ति के पास से 6.4 करोड़ रुपये मूल्य का सोना जब्त किया गया। इसकी जानकारी रविववार को सीमा शुल्क विभाग ने दी। विभाग की तरफ से बताया गया कि यह सोना दुबई और श्रीलंका से तस्करी करके भारत लाया गया था।

मिली जानकारी के मुताबिक सीमा शुल्क के अधिकारियों ने शुक्रवार, 25 अगस्त को बोल्लापल्ली टोल प्लाजा पर एक संदिग्ध कार को जांच के लिए रोका।  जिसमें से आरोपी के पास से 4.3 किलोग्राम वजन की सोने की ईटें जब्त कीं। जिसके बाद उसे जब्त कर लिया गया।

प्रधान आयुक्त आर. श्रीराम ने शनिवार रात एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ऐसा मालूम पड़ता है कि सोने पर विदेशी चिह्नों को जानबूझकर मिटा दिया गया था जिससे पता न चले कि यह तस्करी के जरिए लाया गया है। उन्होंने बताया कि इसके बाद आरोपी के परिसर पर तलाशी अभियान चलाया गया जिसमें 6.8 किलोग्राम सोना बरामद हुआ।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी को सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया । उन्होंने बताया कि विशाखापत्तनम की एक अदालत के विशेष न्यायाधीश ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

इसे भी पढ़ें: Gadar 2: तारा सिंह के हथौड़े ने तोड़ दिया बॉक्स ऑफिस का मीटर, पठान को दी पटखनी, कमाई पहुंची 450 करोड़ के पार

Advertisement

Published August 27th, 2023 at 23:38 IST

Whatsapp logo